जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके - An Overview

Wiki Article



अब एक इंच अदरक का टुकड़ा लेकर उसे छील लें और उसे पानी में डाल दें।

कमर दर्द के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे कि कोबरा पोज़, कैट-काऊ पोज़, चाइल्ड पोज़ आदि करना सहायक हो सकता है। 

पुरुषों के लिए कमर दर्द से बचने की कुछ सावधानियां

अगर दर्द के साथ-साथ कमर या पैरों में झुनझुनी का एहसास हो, पैर सुन्न होने लगें या कमजोरी महसूस हो।

स्वाद के लिए शहद को मिलाएं और इस चाय का सेवन करें।

बार-बार होने वाले कमर दर्द या पीठ दर्द को रोकने या उससे राहत पाने के लिए कई उपाय उपलब्ध हैं। यदि रोकथाम से कोई फायदा नहीं मिलता है, तो घर पर स्वयं किये जाने वाले सरल उपचार और उचित शारीरिक प्रक्रिया अक्सर कुछ हफ्तों के भीतर आपको कमर दर्द से राहत दिला सकते हैं और इसे लंबे समय तक ठीक रखने में भी मदद करते हैं।

सेतुबंध सर्वांगासन: यह आसन कूल्हों, कमर, पैरों और एड़ियों को लचीला और मजबूत करता है जिससे कमर के दर्द में राहत मिलती है।

पीठ दर्द में सिकाई करते वक्त सावधानी बरतना जरूरी है। ऐसा न करने पर दूसरी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मसलन जब भी पीठ में दर्द हो तो कोल्ड पैक का इस्तेमाल करें। दर्द पर कभी भी सीधे बर्फ न लगाएं। ऐसा करने से आपको कोल्ड बर्न हो सकता है, इसलिए बर्फ को हमेशा कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें। इसी तरह हॅाट वॅाटर बैग का इस्तेमाल करते वक्त भी सजग रहें। ज्यादा गर्म बैग से आपको असहजता हो सकती है।

कोरोना वायरस के बाद से कई ऑफिसों ने अपने एम्प्लॉईज़ को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की सुविधा दे दी है। ऐसे में काम करने के लिए सोफा से लेकर बिस्तर तक नई वर्क प्लेस बन चुके हैं। अपनी सुविधा अनुसार हम घर have a peek at this web-site के किसी भी कोने में लैपटॉप लेकर काम करने बैठ जाते हैं। इससे आराम तो मिलता है लेकिन इसका सीधा असर हमारी कमर पर पड़ता है, जिसका नतीजा होता है, कमर दर्द। एक जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से कूल्हों, पैरों, गर्दन और पीठ में जकड़न पैदा होने लगती है। आने वाले समय में हमारे शरीर पर इस जकड़न का बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि समय रहते हम कुछ आसान से योगासन द्वारा कमर दर्द को शुरू होते ही रोक दें और उसे बढ़ने न दें।

रीढ़ की हड्डी की मूवमेंट की सीमा सजगता

जैसा कि हम अपना पूरा दिन एक सिटिंग पोजीशन में बिताते हैं, हमारी कमर की मांसपेशियों को आराम देने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारी पीठ, पेट और पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। मजबूत मांसपेशियां हमारी रीढ़ को सहारा देती हैं और पीठ दर्द से राहत दिलाती हैं। पीठ के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा पाने के लिए योग, रनिंग, जॉगिंग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बेहतरीन हैं।

धनुरासन: यह व्यायाम करने से छाती, गले, कंधो, जांघों और रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है। इस प्रकार यह कमर के दर्द को कम करने में मददगार हो सकता है।

एक जगह बैठकर घंटों काम करने के बजाय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Report this wiki page